Girish Pankaj
गिरीश पंकज
सम्पादकीय सलाहकार
Arun Kumar Jha
अरुण कुमार झा
प्रधान संपादक
Rajiv Anand
राजीव आनन्द
संपादक
Vinay Kumar Mishra
विनय कुमार मिश्र
संपादन सहयोगी
• गांधी जी की शहादत • 10 लाख डॉलर कीमत की है आलू की यह तस्वीर • बिल गेट्स से दोगुनी संपत्ति है पुतिन के पास जानिए इस रईस को • षष्ठम अन्तर्राष्ट्रीय ब्लागर सम्मेलन (थाईलैण्ड) • भारत के रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर रांची के पहाड़ी मंदिर पर विश्व का सबसे ऊँचा राष्ट्रीय तिरंगा फहराकर इतिहास रचा • संगीता सिंह भावना की तीन कविताएँ • नमो पतंगबाजी की धूम • ट्रैफिक सुरक्षा सप्ताह का दूसरा दिन  • जबरा करे तो दिल्लगी, गबरू का गुनाह…!!

अभियान चलाकर अवैध कनेशन को हटाया जाय – मुख्यमंत्री


रांचीः मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने पदाधिकारियों को निदेश  दिया है कि नगर निगम विषेष अभियान चलाकर अवैध कनेसन  को हटाने की कार्रवाई करें साथ ही पानी की बर्बादी को रोकने हेतु जनजागरण अभियान चलायें एवं इस अभियान से बच्चों को भी जोड़ें। उन्होंने  निदेश दिया कि उपभोक्ताओं के यहां जलापूर्ति हेतु मीटर लगाने की कार्रवाई प्रारंभ करें साथ ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए समूचित दिषा-निर्देश  दें। वे आज प्रोजेक्ट भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग व रांची नगर निगम के पदाधिकारियों के साथ रांची के विभिन्न जलाशयों के संचित जल और उसकी आपूर्ति से संबंधित बैठक में बोल रहे थे।
श्री दास ने कहा कि किसी भी कार्य को पूरा करने की लिये इच्छा शक्ति की जरूरत होती है जिस प्रकार से सरकार ने हरमू नदी को अतिक्रमण मुक्त बनाने की इच्छा शक्ति दिखाई ठीक उसी प्रकार से इस दिषा में कार्य करना होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पेयजल विभाग और उर्जा विभाग की आपसी तालमेल नहीं रहने के कारण कई इलाकों में जलापूर्ति में बाधित हो रही हैै जिसे दूर करने की जरूरत है। उन्होंने पदाधिकारियों को निदेष दिया कि पेयजल आपूर्ति विभाग एवं विद्युत विभाग के पदाधिकारी आपस में समन्वय स्थापित करें ताकि जलापूर्ति में किसी भी प्रकार की परेषानी न हो। उन्होंने समन्वय स्थापित करने के लिए नियमित रूप से बैठक करने की भी बात कही। बैठक में लतरातू डैम, लापुंग से भी जलापूर्ति की संभावना पर विचार किया गया साथ ही कांची नदी पर डैम बनाने की योजना पर विचार किया गया।
जल भंडारण के संबंध में रांची नगर निगम के नगर आयुक्त श्री प्रशांत  कुमार ने बताया कि जलाषयों में बरसात के बाद पानी के भंडारण में कमी एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। इस वर्ष पानी का भंडारण जरूरत से कुछ कम है इसलिए जनता के सहयोग से पानी की राषनिंग भविष्य की जरूरतों को देखकर की जा रही है ताकि आने वाले दिनों में रांची की जनता को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि नगर निगम की ओर से निगम क्षेत्र में 100 अतिरिक्त चापानलों के प्रतिष्ठापन के लिये तैयारी कर ली गयी है।
बैठक में माननीय मंत्री नगर विकास विभाग श्री सी0पी0सिंह, माननीय मंत्री पेयजल एवं स्वच्छता विभाग श्री चन्द्रप्रकाश चैधरी, मुख्य सचिव श्री राजीव गौबा, प्रधान सचिव पेयजल एवं स्वच्छता श्री ए0पी0सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री संजय कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव श्री सुनील कुमार वर्णवाल, सी0ई0ओ0 नगर निगम श्री प्रशांत कुमार सहित संबंधित विभाग के वरीय पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments are closed.

Youtube
Sensex

अन्य ख़बरें

Submit Your Article

Copyright © 2015. All rights reserved. Powered by Origin IT Solution